Valentine Day क्या है और क्यो मनाया जाता है

Valentine Day क्या है: क्या आप भी जानना चाहते हैं की वालेंटाईन दाय क्यो मनाया जाता है और इसके पीछे का क्या राज है ?हमारे देश को त्योहारो का देश माना जाता है क्योकि यहा पर बहुत सारे त्योहार है और देशो के मुक़ाबले क्योकि हमारे देश मे कई धर्मो के लोग रहते हैं और इसी वजह से यहा पर बहुत सारे त्योहार मनाए जाते हैं

देखा जाये तो अब हम सब लूग मिलकर त्योहारो का लुभ्ज उठाते हैं जैसे दिवाली मे हां सभी लोग एक साथ मिलकर दिये जलते हैं, क्रिसमस के दिन हम सभी चर्च जाते हैं।

ये भी पढे : Sim का बैलेन्स कैसे चेक करे ? फोन का बैलेन्स देखे

भारत मे जीतने भी त्योहार मनाया जाता है उसके पीछे कुछ इतिहास है और ये साची कहानियो पर आधारित है और ये सदियो से चली आ रही है एक तरह से देखा जाए तो ये एक रिवाज बन गयी है।

एक और याईसा एक त्योहार है जो पूरे वर्ल्ड मे मनाया जाता है और सारे धर्म के लोग मानते हैं ज़्यादातर देखा जाए तो ये टीनेजर इसको मानते है।

वालेंतीने दाय प्यार का दिन को कहते हैं देखा जाए तो ये 1 सप्ताह तक चलता है और बहुत सारे डीनो के बाद valentine day आता है इस फरवरी के महीने को ही प्यार का महिना कहा जाता है जिसमे 7 फरवरी से लेकर 14  फरवरी तक ये event चलता है ये अपने प्यार का इज़हार करने का एक तरीका है।

आप भी सायद इस दिन पर बहुत ध्यान देते होंगे और मानते भी होंगे लेकिन आपको पता है की आखिर Valentine day क्यो मनाया जाता है और इसके पीछे की कहानी क्या है?

अगर आपको पता नहीं है तो आप जरूर इस पूरे पोस्ट को पढे ताकि आपको valentine day का पीछे का राज़ पता चल सकते

Valentine Day क्यो मनाया जाता है?

यह कहानी सुरू होती होती है रोम मे जहा एक दुस्त राजा हुआ करता था जिसका नाम Claudius और एक दयालु संत हुआ करता था जिसका नाम valentine था।  उस राजा का मानना था की एक एक अकेला सैनिक एक शादीशुदा सैनिक के मुक़ाबले किसी जंग के लिए अधिक प्रभावशाली और बलवान रहेगा। क्योकि एक शादीशुदा को हमेशा चिंता सताते रहेगी की उसके परिवार का क्या होगा अगर वो जंग मे शहीद हो जाए तो।

यही सब बाटो को ध्यान मे रखते हुए वह का राजा Claudius ने ऐलान किया की वह के जीतने सारे सैनिक है कोई भी शादी नहीं कर सकता अगर राजा की बाटो का कोई उलंघन करता है तो उससे सख्त से सख्त सजा दी जाएगी।

लेकिन रोम के ये संत को ये बात बिलकुल पसंद नहीं आई और वो इस बात के बिलकुल खिलाफ था उसने बहुत सारे याइसे युवा सैनिको की सदी करवा दी गुप्त रूप से जो की सदी करना चाहते थे। जिन सैनिको को शादी करनी होती थी वो गुप्त रूप से valentine के पास मदत मांगने आते थे और valentine बिना किसी स्वार्थ के उन सबकी शादी करवाने मे मदत करता था। और वो बहुत सारी शादिया करवा भी चुका था ।

वालेंतीने अपनी मौत का इंतजार कर ही रहा था की एक दिन उसके पास एक जेलर आता है जिसका नाम Asterius था । रोम के लोगो  का मानना था की valentine के pas कुछ ऐसी दिव्य शक्तिया है जिनसे लोगो का रोग दूर किया जा सकता है।

Asterius की एक अंधी बेटी थी , और वो इस बात को जनता था की वालेंतीने के पस कुछ सकती है जिससे उसकी बेटी की आखो की रोशनी वापस आ सकती है  और वो Valentine के पास आया और वो बेटी की आखो को ठीक करवाना चाहता था । Valentine एक नेकदिल इंसान था वो अपनी शक्तियो से Asterius की बेटी के आंखो को ठीक कर देता है

उस दिन एक बाद jailer की बेटी और velntine मे अच्छी दोस्ती हो जाती है और वो दोस्ती कब प्यार मे बादल जाती है किसी को पता नहीं चलता। jailer की बेटी को पता था की valentine को मौत की सजा होने वाली है और इस बात से वो बहुत ज्यादा परेशान थी की और सदमे मे भी थी की।

फिर वो दिन आ गया जिसका इंतजार valentine कर रहा था वालेंतीने को फासी देने की तारीख 14 फरवरी थी और जब valentine को फासी देने ले जया गया तो वो अपनी मौत से पहले आखरी वक़्त मे jailer से  एक कलाम और कागज की मांग की और उसपे jailer की बेटी के लिए अलविदा खत लिखा और आखिर मे “तुम्हारा Valentine” के साथ ये खत समाप्त कर दिया आज भी इस लफ्ज को लोग याद करते हैं

valentine के इसी पर के किस्से को सारी दुनिया आज भी याद करती है और 14 फरवरी को अपने प्रेमी को फूल, चॉक्लेट और तोहफे देकर प्यार का इज़हार करते हैं

Valentine Day का हिन्दी क्या है

Valentine day यानि प्यार का दिन उस दिन सारे लोग अपने प्रेमी को कुछ तोहफा, चॉक्लेट देखर अपना इझार करते हैं। सबसे पहले ये एउरोपियन देशो मे सुरू हुआ था लेकिन आज देखा जाए तो सारा दुनिया इस त्योहार को मनाता है। क्योकि ये प्रेम दिवस है इस दिन की युवा और युवती एक दूसरे के साथ प्यार भरे कुछ पाल बिताते हैं।

Valentine Day कब है?

Valentine Day 14 फरवरी को मनाया जाता है इस दिन को सारे प्रेमी एक दूसरे के साथ प्यार भरे कुछ पल बिताते हैं और ये हर साल फरवरी के महीने मे आता है

Valentine Day मनाने के तरीके

अगर आप भी Valentine Day मनाना चाहते हैं तो आप मई आपको कुछ स्पेशल tips देने वाला हु जिससे आप अपने प्रेमी को खुस कर सकते है और आपके लिए ये पल यादगार रहेगा।

  • सबसे पहले आपको मूवी देखने के लिए लेकर जा सकते हैं
  • अपने प्रेमी या प्रेमिका को तोहफा डे सकते हैं
  • या फिर आप काही dinner पे ले जा सकते हैं
  • कही याइसे जगह पर आप जा सकता है जहा आपकी पहली मुलाक़ात हुई थी
  • अप एक आछ सा प्रेम पत्र लिखर डे सकते हैं
  • या फिर आप एक दूसरे के साथ समय बिता सकते हैं

Valentine Day gift

Valentine Day Quotes in Hindi

“बाज़ार के रंगों से रंगने की मुझे जरुरत नही,

किसी की याद आते ही ये चेहरा गुलाबी हो जाता है”

“कितना प्यार है इस दिल में तेरे लिए, अगर बयां कर दिया तो
तू नहीं ये दुनिया मेरी दिवानी हो जायेगी”

“काश उनको कभी फुरसत में ये ख्याल आ जाये कि कोई याद करता है उन्हें ज़िन्दगी समझ कर”

“दिल ये मेरा तुमसे प्यार करना चाहता है, अपनी मोहब्बत का इजहार करना चाहता है,
देखा है जब से तुम्हें ए मेरे सनम, सिर्फ तुम्हारा ही दीदार करने का दिल चाहता है..”

“मेरे बस में नहीं अब हाल-ए-दिल बयां करना,
बस ये समझ लो, लफ्ज कम मोहब्बत ज्यादा है..
हैप्पी वैलेंटाइन डे”

“कितनी खुबसूरत सी
लगने लगती हे जिंदगी
जब कोई तुम्हारे पास आके
घुटनो के बल बैठे के तुमसे पुछे
Will u be my Valentine”

“उल्फ़त की झंजिर से डर लगता है,
उल्फ़त की झंजिर से डर लगता है.
कुछ अपनी ही तकदीर से डर लगता है,
जो जुदा करती है किसी को किसी से,
जो जुदा करती है किसी को किसी से,
हाथों की बस उस लखीर से डर लगता है.”

Valentine Week in Hindi / वेलेंटाइन सप्ताह हिंदी में

तो ये था पूरा din का इतिहास और आप यहा पर देख सकते हैं किस दिन कौन सा प्यार का इज़हार कर सकते हैं वालेंतीने से 7 दिन पहले ही ये तैयारी चालू हो जाती है

 Date Day
7 February Rose Day
8 February Propose Day
9 February Chocolate Day
10 February Teddy day
11 February Promise Day
12 February Hug Day
13 February Kiss Day
14 February Valentine Day

Leave a Reply