Passage या Paragraph Indexing kya hai? अपने वेबसाइट को Passage Indexing के लिए Optimize कैसे करें?

Passage या Paragraph Indexing: किसी भी Website या Blog को Rank करवाने के लिए Google का एक Ranking System होता है जिसे Google Algorithm कहा जाता है। हाल ही में 20 अक्टूबर 2020 को Google ने अपने Algorithm में एक नया Update किया है जिसका नाम है Paragraph Indexing या Passage Indexing. कई Bloggers को यह पता नहीं होगा कि Paragraph Indexing kya hai (Paragraph Indexing क्या है) और यह कैसे काम करता है। आज इस पोस्ट में हम इस Paragraph Indexing या Passage Indexing के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

दोस्तों, समय के साथ Google बहुत Smart होता जा रहा है और वह हर चीज के लिए AI का इस्तेमाल कर रहा है। वह किसी भी Webpage को Rank करवाने के लिए Users के Queries पर विशेष ध्यान देने लगा है। Users experience को देखते हुए ही Google ने Passage या Paragraph indexing Update को लॉन्च किया है जिसका किसी भी ब्लॉग या Website पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ने वाला है।

आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आप इस नए Google Algorithm Update, Passage Indexing के लिए अपने Website को कैसे Optimize कर सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं

Passage Indexing या Paragraph Indexing kya hai (Paragraph Indexing क्या है)?

Paragraph Indexing एक नया Google Algorithm Update है जिसके तहत Google का कहना है कि वह पेज के अंदर के Paragraph को भी Index कर सकता है और Search results में उस Paragraph को दिखा सकता है। इस Update को हर Country में हर language वाले वेबसाइट के लिए Launch किया जा सकता है।

Google का अनाउंसमेंट है कि किसी भी Keyword के Search होने पर Google सारे sites में आने वाले Paragraphs को Analyze करेगा और जिस भी websites में उस Queries का सबसे सटीक जवाब होगा उसे सबसे पहले Show करेगा।

जो Blogger अपनी वेबसाइट के पेज को रैंक कराने के लिए बड़े बड़े Article लिखते थे उनके लिए यह एक बड़ा झटका हो सकता है क्योंकि Google पूरे Article को छोड़कर Paragraphs पर ध्यान देने लगा है।

Paragraph Indexing कैसे काम करता है?

Paragraph Indexing ऐसी Ranking System है जो computing के अनुसार कार्य करता है। इसके अनुसार उस Page को सबसे ऊपर रखा जाता है जिसमें Users को उसके Queries के आधार पर सबसे सटीक उत्तर मिल सके।

आपके Article को रैंक कराने के लिए सबसे पहले Google Bot आपके पेज को डाउनलोड करके एनालाइज करता है और आपके पेज के कंटेंट की वजह से पेज को एक स्कोर मिलता है लेकिन वह Score कई सारे फैक्टर पर निर्भर करते हैं।

जैसे आपके Page का User experience कैसा है आपके पेज से कितने Outbound links जा रहे हैं, किस टाइप के Inbound links आ रहे हैं, आपके पेज पर Images कैसी हैं, Broken links तो नहीं है.. और भी बहुत कुछ चेक करने के बाद आपके Page की फाइनल Page Rank डिसाइड होती है।

लेकिन Passage Indexing या Paragraph Indexing लागू होने के बाद Google इस अकेले Paragraph को अलग से याद रखेगा और जब भी कोई ऐसी Useful सर्च होगी जिसका Answer आपके Paragraph में होगा तो आपका पेज Search results में दिखाया जाएगा चाहे आपके Page में बाकी अच्छे प्वाइंट्स हों या न हों।

यदि आप सोच रहे हैं कि यहां सिर्फ आपको एक Paragraph index किया जाएगा तो ऐसा नहीं है। यहां भी आपका पूरा पेज ही Index किया जाएगा लेकिन रैंकिंग डिसाइड होने में पैराग्राफ की मान्यता अधिक होगी और सही कीवर्ड सर्च होने पर बाकी सारे Ranking signal को इग्नोर करके गूगल एकदम सटीक पेज को सबसे ऊपर रैंक करेगा।

On page SEO Kaise Kare

Passage indexing के लिए अपने वेबसाइट को कैसे Optimize करें?
यदि आप अपने वेबसाइट के Passage को गूगल द्वारा Index करवाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चीजें करने की आवश्यकता है:-

पोस्ट में Short Passage का इस्तेमाल करें

अपने Website को Google में सबसे पहले देखने के लिए आपको इसमें Short Paragraph का प्रयोग करना आवश्यक है। मान लीजिए कि आपने 3000 Word का एक Article लिखा है तो उसके साथ पूरे Process का सारांश एक 150 से 250 Words के Paragraph में जरूर लिखें। ध्यान दें कि आपके द्वारा लिखा गया Paragraph बिल्कुल सटीक और Easy to Read होना चाहिए जो Queries को Solve कर सके। मेरा कहने का मतलब यह नहीं कि आपको Long Article के बजाय बस Paragraph लिखने हैं, बल्कि Article बिलकुल To the purpose होना चाहिए।

“How to” वाले Article के लिऐ Bullet points का प्रयोग करें

यदि आपको अपने Website पर a way to से जुड़ा आर्टिकल लिखना है तो आप Bullet Points का प्रयोग करें या Step By Step लिखिए। यदि आप प्रत्येक Points को किसी Headings में लिख रहे हैं तो जरूरी है कि प्रत्येक Points एक ही Headings में लिखें। जैसे यदि आपका पहला Point H3 है तो अन्य Points भी H3 होना चाहिए।

अपने वेबसाइट को Mobile Friendly बनाएं

आज किसी भी वेबसाइट को Rank करवाने के लिए उसे Mobile Friendly होना जरूरी है। अपनी वेबसाइट को मोबाइल डिवाइस पर जरूर टेस्ट करिए और Mobile Friendly Test के जरिए देखिए कि आपका Website User friendly है या नहीं। यदि आपका Paragraph Mobile पर Visible नहीं होगा तो वह Index नहीं होगा।

Main Keywords को Bold, Italic, Underlined करें

Article लिखते समय Main Keywords तथा Relevant keywords को Highlight जरूर करें। इससे Google अच्छी तरह समझ पाता है कि आपका Article का main Keywords कौन सा है और आप क्या बताना चाहते हैं। ध्यान रहे कि आपको अपने पेज के अंदर Keywords को Smart तरीके से फिट करना है आपको Keyword Stuffing नहीं करना है।

Grammar को सही रखें

Google आपके website को तभी Rank करेगा जब उसमें कोई Grammatical error नहीं हो। अपने Content में Grammar errors की जांच तथा सुधार करने के लिए आप Grammarly का उपयोग कर सकते हैं।

अन्य सुविचार और कविता लेख -:

Atal Bihari Vajpayee की प्रमुख कविताये Atal Bihari Vajpayee Poems In Hindi

अन्य लेख -:

मशीनी अधिगम क्या है – Machine Learning System

महिला सशक्तिकरण Essay on Women Empowerment – English & Hindi

महा शिवरात्रि क्या है? महाशिवरात्री का महत्व

फ्री ब्लॉग कैसे बनाए और कैसे कमाए ब्लॉग से

Leave a Reply